उत्तम स्वास्थ्य के लिए जितना पोषक तत्वों का लेना ज़रूरी है। अच्छी सेहत के लिए उतना ही सोना भी ज़रूरी है। लेकिन सोते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि आप किस तरह से सोते है, क्योंकि अगर आप ग़लत पोज़िशन में सोते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य को भी नुक़सान पहुँचा सकता है। आइए जानते हैं कि सोने की सही पोज़िशन क्या है?

सोने की सही पोज़िशन

1. पीठ के बल सोना अच्छा होता है

सबसे बेस्ट सोने की सही पोज़िशन पीठ के बल सोना होता है। पीठ के बल सोने पर आपका सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी ये सभी सामान्य अवस्था में रहती है। जिससे आपको बहुत अच्छी नींद आती है और उस तरह से सोना सेहत के लिए भी लाभदायक होता है।

सोने की सही पोज़िशन
पीठ के बल सोना

2. सेहत का स्टारफ़िश तरीक़ा

सोने की सही पोज़िशन स्टारफ़िश भी सेहत के लिए अच्छा है। इस अवस्था में बेड पर पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को फैला लें। अब दोनों हाथों को ऊपर की तरफ़ करके सिर के पास रखें। इससे आपके शरीर को बहुत रिलैक्स फ़ील होता है और चेहरे की झुर्रियां भी दूर होती है और जिससे चेहरा एकदम दमकता हुआ नज़र आता है।

सोने की सही पोज़िशन
स्टारफ़िश पोज़िशन में सोना

3. बाईं करवट सोयें

करवट लेकर सोना लाभदायक होता है लेकिन बाईं करवट लेकर सोना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। बाईं करवट लेकर सोने से खाना पचता है जिससे पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। पेट का फूलना, पेट में गैस होना या फिर एसिडिटी बनने की समस्या आदि सभी बाईं ओर करवट लेकर सोने से हल हो जाती हैं। गर्भवती महिलाएं बाई ओर ही करवट लेकर सोयें। इस अवस्था में सोने से गर्दन और पीठ दर्द में भी आराम मिलता है।

बायीं करवट सोना
बायीं करवट सोना

इस पोज़िशन में न सोयें

1. दाईं करवट लेकर न सोयें

दाईं करवट लेकर कभी न सोयें क्योंकि दाईं ओर करवट लेकर सोने से दिल पर दबाव पड़ता है जो स्वास्थ के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। महिलाएँ गर्भावस्था में कैसे सोएँ?

2. पेट के बल लेटना

पेट के बल लेटना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इस अवस्था में सोने से सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी अपनी सामान्य अवस्था में नहीं रहती है। इस पोज़िशन में सोने से शरीर में तथा जोड़ों में दर्द भी हो सकता है इसलिए इस पोजीशन में भी न सोएं।

pet ke bal sona
पेट के बल सोना

3. सीने की तरफ़ पैरों को मोड़कर सोना

सीने की तरफ़ पैरों को मोड़कर सोना सेहत के लिए सबसे ज़्यादा नुकसानदेह है। इससे गर्दन और पीठ में दर्द होने लगता है साथ ही साथ ब्रेस्ट पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए इस पोज़िशन में बिल्कुल भी न सोयें।

ghutne mod ke sona
घुटने मोड़कर सोना

अच्छी नींद लेने की इस जानकारी का लाभ उठाइए।

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