सलाद को खाने का सबसे ज़्यादा न्यूट्रिशन वाला हिस्सा कहा जाता है। लेकिन कम ही लोग सलाद का और भी ज़्यादा फ़ायदा लेने के बारे में सोचते हैं। आइए सलाद को न्यूट्रिशन से भरपूर बनाने की विधि जानते हैं। ताकि हम स्वस्थ रहने के लिए अधिक पोषक पा सकें।

सलाद को न्यूट्रिशन से भरपूर बनायें

सलाद को न्यूट्रिशन से भरपूरनट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मोनो और पोलीसैचुरेटेड फ़ैट्स भी ज़्यादा मात्रा में होते हैं, जो दिल के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं। इनसे सलाद को न्यूट्रिशन से भरपूर बनाकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है।

पनीर

जिन सब्ज़ियों में स्टार्च नहीं होता, उनके साथ पनीर खाने से फ़ैट लॉस तेजी से होता है। मार्केट में कई तरह के पनीर मौजूद हैं, लेकिन सलाद में उसी तरह के पनीर का प्रयोग करिए, जिसमें फैट और सोडियम की मात्रा कम होती है। प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के कारण सलाद में डालकर खाएं।

ऑलिव ऑयल

सलाद में ऑलिव ऑयल और विनेगर डालने से शरीर में शुगर का लेवल बैलेंस रहता है। सलाद में मोनो अनसैचुरेटेड फ़ैट्स होते हैं। रोज़ दो चम्मच यानी 23 ग्राम ऑलिव ऑइल के इस्तेमाल से दिल की बीमारियों का ख़तरा कम होता है। सलाद में ऑलिव ऑयल और सिरका डालकर खाने से नमक का सेवन कम हो जाता है।

लैट्यूस

लैट्यूस सबसे अच्छा वेट लॉस फूड है। इसमें शुगर और सोडियम की मात्रा कम जबकि विटामिन-ए, के और सी भारी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भी होते हैं। इसमें कैलोरी कंटेंट काफ़ी कम और फ़ैट नाममात्र का होता है। ओमेगा-3 से लेकर ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं।

उबले अंडे

सलाद में उबले अंडे डालने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। अंडे के पीले हिस्से में कैरोटीनॉइड एंटी-ऑक्सीडेंट को एब्जॉर्ब करने की क्षमता 9 गुना ज्यादा होती है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल को लेकर चिंतित हैं तो सलाद में उबले अंडे फ़ायदेमंद साबित होंगे।

अनार

अनार पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी और विटामिन- ए का अच्छा स्रोत है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के ख़तरे की भी संभावना को दूर रखता है।