सर्दी का मौसम हेल्दी सीज़न माना जाता है, लेकिन ठंड के मौसम में लापरवाही हमें बीमार कर सकती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के टिप्स-

सर्दियों में फ़िटनेस

सर्दियों में हेल्दी रहने के टिप्स

धूप में न घूमें

आधे पौन घंटे से ज़्यादा देर तक धूप में रहने से आपको सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें नुकसान पहुंचा सकती हैं। सर्दियों के दिनों में स्किन को प्रोटेक्ट करने वाले मेलानिन का लेवल बाक़ी दिनों के मुकाबले कम हो जाता है और इसके कारण थोड़ी सी धूप भी आपकी स्किन को बर्न कर सकती है।

ज़्यादा पानी पिएँ

पानी सेहत के लिए ज़रूरी है। सर्दियों में तो ये बेहद ज़रूरी हो जाता है कि आप अपनी बॉडी को वैल हाइड्रेटेड रखें। हालांकि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम प्यास लगती है और लोग पानी पीना अवॉइड करते हैं लेकिन ये गलती नुकसानदेह हो सकती है और आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

गर्म कपड़े पहनकर बाहर निकलें

सर्दियों के मौसम में घर के अंदर और बाहर के तापमान में काफी अंतर होता है। ऐसे में अगर आप बगैर प्रॉपर गर्म कपड़े पहने बाहर निकलेंगे तो कोल्ड, कफ, फीवर और निमोनिया होने की भी पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है। सर्दियों में हमारी खून की नलियां सिकुड़ जाती हैं।

नाक-मुँह ढककर घर के बाहर निकलें

सर्दियों में शाम या रात के समय बगैर मुँह ढके बाहर निकलना नुकसानदायक हो सकता है। स्वाइन फ्लू और डेंगू जैसी बीमारियों के कुछ ऐसे बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जो नम और ठंडे वातावरण में ही पनपते हैं। बैक्टीरिया मुँह के रास्ते आपकी बॉडी में जाकर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ज़्यादा देर तक न सोएँ

सर्दियों में रातें लम्बी और दिन छोटे होते हैं। यही कारण है कि आमतौर पर लोग जल्दी सो जाते हैं और सुबह देर से उठते हैं। सर्दियों में बाहर की ठंडक के मुकाबले घर में कम्बल या रजाई की गरमाहट बिस्तर से बाहर नहीं निकलने देती। इससे हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।

चाय-कॉफ़ी न ज़्यादा निर्भर न रहें

सर्दियों में लोग पानी के बजाय चाय और कॉफ़ी ज़्यादा पीते हैं जो कि सेहत को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान करता है। ज़्यादा चाय या कॉफ़ी पीने से बॉडी में कैफ़ीन और शुगर की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती है और जो बाद में बीमारियों का कारण बनती है। ज़्यादा चाय और कॉफ़ी के बजाय गर्म दूध, ग्रीन टी या फिर गर्म पानी पिएँ।

Keywords: Avoid sunburn, Drink water, Winter wear, Prevent Infection, Over sleeping, Taking tea coffee