सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से काफ़ी अहम होता है। इस सीजन में कुछ ख़ास फल और सब्ज़ियाँ हैं जो आपके स्वस्थ शरीर के लिए बहुत हेल्दी और फायदेमंद हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही फ़ूड आइटम्स और उनमें समाए ढ़ेर सारे फायदों के बारे में।

इनको खाकर सर्दियों में स्वस्थ शरीर पाएँ

इनको खाकर सर्दियों में स्वस्थ शरीर पाएँ

चुकंदर फायदेमंद है

वैसे तो चुकंदर पूरे साल मिलता है, लेकिन सर्दियों में यह ज़्यादा उगाया जाता है। इस मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है, इसलिए ऐसे फ़ूड लेने के लिए कहा जाता है जो कम कैलरी के हों मगर जिनमें पोषण यानी न्यूट्रिएंट वैल्यू ज़्यादा हो, जो चुकंदर यानी बीटरूट में है।

पालक कमाल है

इस सीजन में मार्केट में अच्छी पालक आती है। इस सब्ज़ी से शरीर को बेहद फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन मिलते हैं। जैसे विटामिन ए और सी। इसमें विटामिन-के की मात्रा भी काफ़ी होती है। पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो स्वस्थ शरीर के निर्माण में आवश्यक तत्व है।

गाजर में विटामिन की भरमार है

इसमें कैरोटिन की मात्रा अन्य फलों और सब्ज़ियों से ज़्यादा होती है। साथ ही इसमें काफ़ी तरह के विटामिन भी मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन बी, सी, डी, ई और के। मूली की तरह इसे सलाद में भी लिया जा सकता है और सब्ज़ी भी बनाई जा सकती है। गाजर का जूस भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। स्वस्थ शरीर के लिए गाजर का बहुत ज़रूरी है।

संतरे से जर्म्स दूर रहेंगे

संतरे को सर्दी में लेने के काफ़ी फायदे हैं। इसमें विटामिन सी की मात्रा काफ़ी होती है, जिससे इस मौसम में जर्म्स से लड़ने में मदद मिलती है। सबसे खास है कि यह लो-कैलरी फ्रूट है। यानी इसे खाने से वज़न नहीं बढ़ेगा। इतना ही नहीं संतरे के छिलके भी काफ़ी फायदेमंद होते हैं।

मूली से इम्युनिटी बढ़ेगी

ठंड की सबसे लोकप्रिय सब्ज़ियों और सलाद में से एक है मूली। इस सीज़न में शरीर को इम्यून पावर ज़्यादा चाहिए और मूली इम्युनिटी बढ़ाती है। इसमें मैग्निशियम, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मिनरल्स की काफ़ी मात्रा में होती है। चीन के लोगों में तो मूली को लेकर यह मान्यता है कि इसे डायट में लेने से बॉडी हमेशा हेल्दी बनी रहती है।