मैं अपनी देवरानी सिया से मिलने उसके घर गई मेरे देवर की शादी को अभी सिर्फ़ एक हफ्ता हुआ था। मैंने जब सिया से कई सारी बातें कि तो मुझे ऐसा लगा कि शायद सिया सेक्स करने की बात को लेकर हिचकती है या उसकी बात करने से कतराती है। ये हाल केवल सिया का नहीं है बल्कि सिया जैसी कई लड़कियाँ संभोग के विषय पर बात करने से हिचकती हैं। जबकि किसी भी हिचक को दूर करने के लिए व उस समस्या के समाधान के लिए बात करना बेहद ज़रूरी होता है। मैंने सिया से खुल के इस विषय पर बात की ताकि उसकी ये हिचकिचाहट दूर हो सके और मेरे देवर और देवरानी के बीच रिश्ता और मज़बूत बन सकें। तभी सिया से बात करके सिया को मैंने सेक्स और सेक्स के फ़ायदों के बारे में बताया ताकि इन फ़ायदों को जानकर वो इसे सहजता के साथ अपनी ज़िंदगी में अपनाये और ख़ुशहाल जीवन बिता सके।

सेक्स करने के फ़ायदे

सेक्स करने के लाभ

1. प्यार और विश्वास बढ़ाता है

सेक्स करने से शरीर में ऑक्सिटॉसिन हॉर्मोन्स का स्तर बढ़ता है जिससे आपसी संबंधों में मज़बूती आती है और दोनों के बीच प्यार और विश्वास बढ़ता है। एक शोध के अनुसार इस हॉर्मोन के स्वाभाव के कारण इसे लव हॉर्मोन भी कहा जाता है क्योंकि इस हार्मोन के द्वारा कपल्स में एक दूसरे के प्रति असीम प्रेम बढ़ता है।

2. ब्ल्डप्रेशर सामान्य रहता है

सेक्स करने से तनाव दूर हो जाता है। दिमाग़ काफ़ी ठंडक महसूस करता है जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है तो सेक्स को ज़िंदगी में अपनाएं और टेंशन को कहें बॉय बॉय।

3. शरीर को मज़बूत बनाता है

सेक्स एक व्यायाम की तरह है जिसे करने से मसल्स और हडि्डयाँ मज़बूत बनती हैं और शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। शरीर तनाव से मुक्त रहता है। जो महिलाएं कम सेक्स करती है उन्हें मीनोपॉज़ के बाद ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है। इसलिए हफ़्ते में कम से कम दो बार सेक्स करें क्योंकि सेक्स करने से ऑस्ट्रोजन हॉर्मोन का रिसाव ज़्यादा होता है जो स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद है।

4.  एंटीबॉडीज़ में इज़ाफ़ा होता है

सेक्स का आपके जीवन और स्वास्थ्य दोनों पर असर पड़ता है। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य की कामना रखने वाले इसे ज़रूर अपनायें। एक शोध के अनुसार सप्ताह में एक या दो बार सेक्स करने से इम्यूनोग्लॉबिन नाम के एंटीबॉडी में बढ़ोतरी होती है जिससे सर्दी जैसे इंफ़ेक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

5. सेक्स से मोटापा घटता है

सेक्स से मोटापा भी घटता है। आधे घंटे के सेक्स से 85 कैलोरीज़ बर्न होती हैं। यानि इसको नियमित करने से कई गुना कैलोरीज़ को बर्न कर सकते हैं और मोटापे को भी घटा सकते हैं।

6. दर्द को दूर भगाता है

एक शोध के अनुसार सेक्स करने से सिरदर्द और कमर दर्द जैसी छोटी छोटी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है।अक्सर महिलाओं में कमर के आसपास दर्द होता है। इसकी वजह पेल्विक फ़्लोर मसल्स का कमज़ोर होना है। इसलिए व्यायाम और सेक्स को जीवन में अपनाएं और दर्द से छुटकारा पाएं।

7. अच्छी नींद आती है

एक शोध के अनुसार सेक्स करने से नींद अच्छी आती है। क्योंकि सेक्स करने के बाद एक ऑक्सिटॉसिन नाम का हार्माेन का स्राव होता है जो अच्छी नींद की वजह बनता है। जब नींद अच्छी आएगी तो कई सारी शारीरिक व्याधियां अपने आप दूर हो जायेंगी।

सेक्स हेल्थ के लिए फ़ायदेमंद है लेकिन इसका भरपूर आनंद उठाने के लिए धूम्रपान का निषेध करना होगा क्योंकि धूम्रपान से पुरूष के सेक्स ऑर्गन के सिकुड़ने के ज़्यादा कारण बनते हैं, इसलिए आज से ही स्मोकिंग छोड़ दें।

मित्रों बिना हिचक के संभोग को अपने जीवन में अपनाएं और सेक्स के फ़ायदों से ख़ुद को मालामाल बनाएं।