शिलाजीत एक गुणकारी दवा है। इसका रंग सफेद से लेकर गाढ़ा भूरे रंग के बीच कुछ भी हो सकता है यह देखने में काले तारकोल के जैसा लगता है जो सूखने पर चमकीला हो जाता है। लेकिन यह पत्थर की शिलाओं में उत्पन्न होता है इसलिए इसे शिलाजीत कहा जाता है।

शिलाजीत औषधीय गुणों की खान है। यह हमारे शरीर के कई रोग जैसे, त्‍वचा सम्बन्धी रोग का नाश करता है, स्मरण शक्ति बढ़ाता है, अल्ज़ाइमर रोग व पेट सम्बन्धी रोगों से रक्षा करता है, इम्‍यूनिटी पॉवर को बढ़ाकर शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। उम्र बढ़ाने वाले कारकों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है, इसके अलावा बाझपन, कफ, चर्बी, मधुमेह, श्वास, मिर्गी, बवासीर, गठिया की सूजन, कोढ़, पथरी, पेट के कीड़े तथा अन्य कई रोगों को नष्ट करने में सहायक है। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर को काम करने के लिए ज़बरदस्त ऊर्जा और स्फूर्ति भी प्राप्त होती है।

असली शिलाजीत
Shilajit ke fayde Hindi mein

शिलाजीत खाने के लाभ

1. शारीरिक कमज़ोरी को दूर भगाएं

शिलाजीत न केवल यौन शक्ति को बढ़ाता है बल्कि यह शारीरिक कमज़ोरी को दूर करते हुए शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है।

2. मधुमेह रोग से बचाएं

किसी भी रोग से लड़ने के लिए अच्‍छी डाइट और पोषक तत्वों का लेना बेहद ज़रूरी है। अगर शिलाजीत का नियमित सेवन किया जाएँ तो ब्‍लड शुगर लेवल को बैलेंस कर के मधुमेह रोग को कंट्रोल कर सकते हैं।

3. शरीर को ऊर्जा और स्फूर्ति प्रदान करें

शिलजीत में प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे इसके नियमित सेवन से शरीर को तुरंत ही ऊर्जा प्राप्त होती है और शरीर को स्फूर्ति मिलती है।

4. रक्‍त शुद्ध करें

शिलाजीत एक अचूक औषधि है जो नसों में खून के सर्कुलेशन को बढ़ाती है और बीमारी को दूर रखने में मदद करती है। इसलिए इसका नियमित सेवन करें और कई रोगों से रोग मुक्त रहें।

5. शरीर की सूजन दूर करें

अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द या सूजन है। तो अभी से शिलाजीत का सेवन शुरू कर दें क्योंकि इससे दर्द, सूजन और गठिया रोग गायब हो जाता है।

शिलाजीत चूर्ण
Shilajit Powder, शिलाजीत चूर्ण

6. दिमागी शक्ति बढ़ाएं

आज न जाने कितने लोग चीज़ों को रखकर भूल जाते है। अगर आपकी याददाश्त कमज़ोर है तो शिलाजीत खाना शुरू कर दें क्योंकि इसके सेवन से दिमागी शक्ति बढ़ती है।

7. पुरुष यौन शक्ति में वृद्धि

अपने वैवाहिक जीवन को ख़ुशहाल बनाने और यौन शक्ति बढ़ाने के लिए शिलाजीत का सेवन करें क्योंकि यह पुरुष प्रजनन प्रणाली और कामेच्छा को बढ़ाती है। यह नपुंसकता की समस्‍या को भी दूर करती है।

8. तनाव दूर करें

शिलाजीत तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को सन्तुलित कर शरीर और दिमाग को शांत करता है और शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है।

9. घाव को भरता है

यह उत्तकों के निर्माण और रखरखाव की क्रिया भी नियमित करता है जिसकी वजह से चोट लगने पर यह घावों को जल्दी भर देता है।

10. जवानी बनाए रखता है

शिलाजीत उच्च ऊर्जा और जैव उत्पादक गुणों से भरपूर है यह पुरानी कोशिकाओं को सन्तुलित कर नई कोशिकाओं को दुबारा बनाती है, जिससे उम्र कम लगने लगती है। यह उम्र बढ़ने से जुड़े कारकों को कण्ट्रोल करता है। जिसकी वजह से उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर की कार्यक्षमता कम नहीं होती और जवान बने रहते है।

11. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं

शिलाजीत के नियमित सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मज़बूत होती है जिससे आप छोटी छोटी मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम आदि से बचे रहते हैं।

सेवन करने की विधि

शिलाजीत का सेवन दूध, पानी या फिर फलों के रस के साथ ही करना चाहिये।

इतने सारे फ़ायदों को जानकर नियमित सेवन करना शुरू कर दीजिए और हेल्दी जीवन बिताइए।

Keywords – Pure Shilajit, Himalaya Salajeet, Mumijo Anti Aging Vitality, Ayurvedic Asphaltum