भागमभाग भरी ज़िंदगी, काम का हद से ज़्यादा बोझ और काम को समय पर पूरा करने की परेशानी के कारण आप लगातार कम्प्यूटर पर काम करते रहते हैं और थक जाने के बावजूद भी आपको काम करना पड़ता है। तो अब आप परेशान न हों क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप कई घंटों तक कम्प्यूटर पर काम करने के बावजूद भी तरोताजा महसूस करेंगे। इन तरीक़ों पर अमल करने से आपकी थकान उड़न-छू हो जायेगी और काम को भी कम समय में अच्छे से पूरा कर सकेंगे।

कम्प्यूटर पर काम करके भी रहिए एक्टिव और थकान मुक्तकम्प्यूटर पर काम करके भी रहिए एक्टिव और फ़्रेश

तो आज ही इन टिप्स को अपनी ज़िंदगी में अपनायें और लाभ उठायें।

1. कम्प्यूटर से ब्रेक लेना ज़रूरी है, लगातार अनावश्यक काम न करें। आधे-आधे घंटे पर उठकर थोड़ा चल लें और आँखों को आराम दें।

2. कुर्सी का अर्गोनॉमिक डिज़ाइन ही प्रयोग करें। अर्गोनॉमिकली डिज़ाइन कुर्सियाँ बाज़ार में मिल जाती हैं। ये वे डिज़ाइन हैं जिन पर बैठने पर आपके शरीर को ज़्यादा से ज़्यादा कम्फ़र्ट मिलता है।

3. कुर्सी पर कमर, पीठ और हाथों को सहारा देते हुए बैठें। ऐसा करने से आप ज़्यादा देर तक बिना थके काम कर सकेंगे। साथ ही आपकी शारीरिक में किसी विकृति के उत्पन्न होने का ख़तरा भी नहीं रहता है।

4. बेहतर होगा कि की-बोर्ड को थोड़ा ढलान पर रखें। ऐसा करने से ज़्यादा देर तक टाइपिंग करने के बाद भी उंगलियों और हथेलियों में दर्द का एहसास नहीं होता है।

5. की-बोर्ड और माउस को 90 डिग्री कोण पर मुड़ी कोहनी की सीध में रखें। यह पोज़िशन आपको अधिक कम्फ़र्ट लेवल देती है तथा आपके शरीर में तनाव और थकान नहीं होती है।

6. कुर्सी पर बैठे-बैठे फ़ोन को कंधे और गर्दन से दबाकर बात न करें। बात करना आवश्यक हो तो हेडफ़ोन या ईयरफ़ोन का प्रयोग करें। इससे आपको बैकपेन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

7. कम्प्यूटर पर काम करते समय शरीर ढीला और मन शांत रखने की आवश्यकता है। इससे शारीरिक एवं मानसिक तनाव कम होता है। आँखों पर भी अनुकूल प्रभाव बना रहता है।

8. मॉनीटर की रोशनी के आँखों पर दुष्प्रभाव को कम करने के लिए एंटी ग्लेयर चश्मा या एंटी ग्लेयर स्क्रीन का प्रयोग करें। आख़िरकार आँखों की सुरक्षा से बढ़कर दूसरी बात क्या हो सकती है।

9. काम करते समय थोड़ी-थोड़ी देर पर अपनी आँखें कम्प्यूटर स्क्रीन से आँखें हटाते रहनी चाहिए। इससे आपकी आँखों का तनाव को कम होता ही है, बल्कि आपकी आँखों में ड्राइनेस की समस्या भी नहीं होती है।

10. एयर कंडीशन कमरे में बैठकर काम करने पर शरीर की नमी कम होने लगती है, इसलिए दिन में कम से कम 8 से 12 गिलास पानी अवश्य पिएँ। ऐसा करने से आप रिफ़्रेश्ड महसूस करेंगे।

11. काम के बीच में 20-20 मिनट पर उठकर टहल लेना चाहिए, जिससे आँखों, कमर और टाँगों को आराम मिल सके।

12. आँखों की थकान कम करने के लिए ठंडे पानी से धुलें, इससे आपको आराम मिलेगा।

इन हेल्थ टिप्स को अपनाकर आपको फ़ायदा होगा, आज से ही आप इन बातों पर ध्यान दें। ताकि पूरे दिन एक्टिव और फ़्रेश महसूस करें। इन टिप्स को अपनाकर आपने क्या अनुभव किया? अपने विचार और सुझाव से हमसे अवश्य शेअर कीजिए।