सुंदर घने काले बाल हर किसी को पसंद आते हैं। बहुत से यंगस्टर्स नसमझी में अपने बालों के साथ ऐसे एक्सपेरिमेंट्स कर लेते हैं, जिसके कारण उनके बाल कमज़ोर होकर झड़ने लगते हैं। बालों को रंगना, हेयर जेल लगाना, बालों की सही देखभाल न करना, और बालों को पूरा पोषण न मिलना, ऐसे कुछ कारण हैं जो बालों की ख़ूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। कभी कभी दवाओं से साइड-इफ़ेक्टस के कारण भी बाल गिरते हैं। सुंदर बाल पाने के लिए आपको प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उपाय अपनाने चाहिए।

Ayurvedic Hair Care
Ayurvedic Hair Care

बाल लम्बे करने के उपाय

स्वस्थ और सुंदर बाल पाने के लिए घरेलू उपाय बहुत काम के साबित होते हैं। इनके साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं होते हैं और बाल जड़ से मज़बूत होते हैं। बाज़ार में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से बालों को नुक़सान हो सकता है, साथ ही बहुत से साइड-इफ़ेक्ट्स भी भुगतने पड़ते हैं।

1. हेयर कंडिशनर करें

बालों पर हेयर कंडिशनर लगाने से बाल मज़बूत होते हैं। बाज़ार में मिलने वाले हेयर कंडिशनर की जगह घर पर 1 कप तेल में 1 अंडे को फेंट कर आप बाल धो सकते हैं।

घर पर हर्बल कंडीशनर बनाने के लिए मेंहदी का प्रयोग कर सकते हैं। मेंहदी में दही मिलाकर बालों पर लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं। आप इस हर्बल कंडीशनर को बालों पर 1 घंटे लगा रहने दें और उसके बाद बाल धो लें। इसके बाद तेल से बालों की मालिश करें। मालिश करने के कुछ घंटों के बाद बाल ताज़े पानी धो लें। इस तरह से आप लम्बे, घने और सुंदर बाल पा सकते हैं।

2. हेल्दी फ़ूड खाएँ

हमारे पूरे शरीर का स्वास्थ्य हेल्दी फ़ूड पर निर्भर करता है। इसलिए पोषक भोजन करके आप बालों की मज़बूती और सुंदरता बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको विटामिन ए, विटामिन सी, ज़िंक और आयरन से भरपूर भोजन करना चाहिए। इसके अलावा पानी भी अधिक पीना चाहिए।

3. बाल बांधकर बाहर जाएँ

गर्मियों की तेज़ धूप में स्कैल्प में पसीना आने से बाल नमी खो देते हैं और रूखे हो जाते हैं। अगर ऐसा हुआ है तो बालों की सही देखभाल न करने से बालों डैंड्रफ़ हो जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए धूप में निकलने से पहले सिर को दुप्पटे से ढक लेना चाहिए।

4. बालों की मालिश करें

बालों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल प्रयोग कीजिए। इसे प्रयोग करने से पहले आप हल्का गरम करके हल्के हाथों से बालों की जड़ों पर लगाएँ। एक तौलिए को गरम पानी में भिगोकर निचोड़ दें और इसे अपने सिर पर 20 मिनट के लिए बांध लें। फिर अगले आधे घंटे में बालों को ताज़े पानी से धुलिए। सिर अगर गर्भ हो तो ताज़े पानी से न धोएँ। इस उपाय से बालों को पोषण मिलता है, और रूसी ख़त्म हो जाती है।

बालों की मालिश के लिए बादाम का तेल भी अच्छा होता है।

Hair Care Home Remedies
Hair Care Home Remedies

बाल बढ़ाने के उपाय

आज बाज़ार बाल घने और लम्बे करने का दावा करने वाले प्रोडक्ट्स से भरा हुआ है। पर कई बार ये प्रोडक्ट्स बालों की समस्या को बढ़ा देते हैं। बाल लम्बे करने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपाय करने चाहिए। आइए लम्बे और सुंदर बाल पाने के लिए कौन से उपाय करें?

1. नींबू का रस

नींबू में बालों की रूसी ख़त्म करने वाल सिट्रिक एसिड होता है। साथ यह बालों को चमकदार भी बनाता है। सिर में खुष्की होने पर तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर लगाना चाहिए।

2. अंडा

अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, साथ ही दो मुँहे बाल भी ठीक हो जाते हैं। एक अंडे को तोड़कर इसमें दो चम्मच ऑलिव आयल मिक्स करके हल्के हाथों से बालों की मालिश कीजिए। ऐसा करने के आधे घंटे बाद बाल को धुल डालिए।

3. नारियल का दूध

गिरते बालों को रोकने के लिए नारियल का दूध काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। इसमें विटामिन, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। साथ ही इसके प्रयोग से बाल बढ़ाने में भी मदद मिलती है। आप इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं, या फिर इससे बालों की मालिश भी कर सकते हैं।

4. आंवला

रोज़ आंवला खाने अनेक बीमारियाँ हमसे दूर रहती हैं। बालों की बहुत सारी समस्याओं का उपचार सिर्फ़ आंवला से सम्भव है। आंवला चूर्ण को थोड़े से तेल में मिलाकर हल्का गरम करें, और रात को सोने से पहले बालों का मसाज करें। इससे बाल काले, लम्बे और मुलायम हो जाएंगे।

5. प्याज का रस

प्यार का रस सल्फ़र और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो हेयर फ़ाल ट्रीटमेंट और बाल उगाने में बहुत मददगार होते हैं। एक प्याज का रस निकालकर अपने बालों की जड़ों पर लगाइए। इसके आधे घंटे बाद बाल धो लें।

सुंदर बाल
Hair Growth Tips in Hindi

इन तरीक़ों से होंगे सुंदर बाल

बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए आपको छोटी छोटी मगर ज़रूरी बातों का ध्यान रखना, जिससे बाल सुंदर, स्वस्थ और डैंड्रफ़ फ्री रहेंगे।

– गीले बालों में कंघी न करें। बाल सूखने के बाद ही कंघी कीजिए।
– बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का प्रयोग कम करें। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।
– रूखे और मोटे बालों के लिए मोटे दांतों वाली कंघी प्रयोग करें, इससे बाल टूटेंगे नहीं।
– रात को सोते समय बालों को बांधकर, जूड़ा बनाकर, या किसी कपड़े से ढक लेना चाहिए।
– बालों पर साबुन का प्रयोग न करें। साथ ही शैम्पू का प्रयोग भी कम करें।
– झड़ते बालों को धोने से पहले सरसों के तेल से मालिश कीजिए। इसलिए हेयर फ़ाल और हेयर लॉस कम हो जाता है।
– बालों की लम्बाई बढ़ाने के लिए कैस्टर आयल का प्रयोग करें।

अन्य उपाय

– मानसिक तनाव से भी बाल झड़ते हैं। तनाव में सिर की मांसपेशियाँ सिकुड़ जाती हैं, जिससे बालों की स्कैल्प में रक्त संचार बाधित होता है और बालों को पोषण नहीं मिल पाता है। परिणाम स्वरूप बाल बेजान हो जाते हैं। इसलिए खुश रहने के बहाने ढूँढ़ लीजिए।
– हेयर स्टीमिंग से भी सुंदर बाल पा सकते हैं।
– सप्ताह में तीन बार तक बाल धोएँ। नहाने से कुछ देर पहले नारियल तेल से मालिश कीजिए। हेयर वाश के लिए गरम पानी का प्रयोग कीजिए। हमेशा ताज़े पानी से ही बाल धोने चाहिए। इससे बाल सीधे रहते हैं, और कम टूटते झड़ते हैं।
– बालों में गुनगुने तेल में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इससे बालों को पोषण मिलता है। सप्ताह में 3 बार चावल या बेसन का मांड लगाना चाहिए। इससे बाल हेल्दी और साफ़ रहते हैं।

Keywords – Hair Care Tips, Hair Care, Dandruff Problem, Hair Dandruff, Long Hair, Hair Treatment, Home Remedies for Hair