फ़िट रहने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते हैं। चाहे शारीरिक फ़िटनेस की बात हो या फिर मानसिक फ़िटनेस की, आपको दोनों के लिए टाइम निकालना चाहिए। अगर आपको वही पुरानी एक्सरसाइज़ से भी फ़ायदा नहीं हो रहा है तो ऐसे में स्विमिंग काफ़ी लाभदायक हो सकती है। स्विमिंग करने से तनाव भी दूर हो जाता है। तो आइए जानते हैं इसके क्या क्या फ़ायदे हैं –

स्विमिंग करने के फ़ायदे

स्विमिंग करने के फ़ायदे

मासपेशियाँ हेल्दी रहेंगी

रोज़ाना स्विमिंग करने से मासपेशियाँ मज़बूत बनती हैं। आपकी पूरी बॉडी टोन्ड लगने लगती है। स्विमिंग के लिए जब आपके पूरे शरीर की ताक़त लगती है तो वो एक अच्छा वर्कआउट माना जाता है।

तन मन को रिलैक्स करे

एक बार स्विमिंग करने से आपके दिमाग़ को बहुत राहत मिलती है। अगर आपको गर्मी महसूस हो रही है तो स्विमिंग से ठंडक महसूस होती है।

दिल और फेफड़ों के लिए फ़ायदेमंद

स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिससे सांस बार-बार अंदर बाहर खींचनी पड़ती है। इसलिए यह दिल और फेफड़े के लिए अच्छी मानी जाती है।

स्टेमिना बढ़ाए

स्विमिंग कार्डियो वेस्कुलर एक्सरसाइज़ है। अगर आपको अपनी स्टेमिना बढ़ानी है तो रेगुलर स्विमिंग करें। वहीं आप इससे आप अपना मोटापा घटा सकते हैं।

तनाव दूर करे

स्विमिंग दिल के लिए अच्छी है। यह शरीर पर तनाव के प्रभाव को कम करती है। अगर आपको वर्कप्लेस पर तनाव महसूस होता है तो पूल पर जाना ना भूलें।

स्विमिंग से पहले करें सही तैयारी…

  1. स्विमिंग करने हमेशा कॉस्टयूम पहनकर ही पूल में जाना चाहिए।
  2. आँखों पर गोगल सिर पर टोपी पहना अपने लिए फ़ायदेमंद है।
  3. शुरुआत में तीन फीट गहरे पानी से आगे न जाएँ, कोच की देखरेख में रहें।
  4. स्विमिंग से पहले नाश्ता या खाना लिए कम से कम एक घंटा हो जाना चाहिए।
  5. पूल में उतरने से पहले बाहर नहाकर जाए, इससे शरीर जल्द पूल के तापमान को सहन कर लेगा।