वज़न कम करने के घरेलू नुस्खे – तेज़ी से बदल रहे हमारे लाइफ़स्टाइल में हमारे खाने पीने की आदतें भी बदल रही हैं। आज कल बर्गर, पिज़्ज़ा, नूडल्स जैसे जंक फूड खाना एक तरह का स्टेस्ट सिम्बल बन गया है। इस तरह का खाना पीना हमारे पेट की चर्बी बढ़ाता है जो धीरे धीरे मोटापे का रूप ले लेती है। उभरा हुआ पेट हमारी पर्सनालिटी को ख़राब करता है। इसके साथ ही कुछ बीमारियों का कारण भी बन जाता है। मोटापा होने के कारण हृदय रोग, शुगर और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है। इस लेख में हम वज़न और पेट की चर्बी कम करने के ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जो चमत्कारी तरीक़े बता रहे हैं। आइए जाने तेज़ी से तोंद और वज़न घटाने के टिप्स जानेंगे।

यहाँ बताए हुए वज़न और पेट की चर्बी घटाने के उपाय बहुत आसान और फ़ायदेमंद हैं, जिनका डेली रुटीन इतना बिज़ी होता है कि एक्सरसाइज़ और योग करने का समय नहीं निकाल पाते और न ही किसी डाइट प्लान या चार्ट को नियमित रूप से फ़ॉलो कर पाते हैं।

वज़न और पेट की चर्बी घटाना
Hindi tips to lose weight

वज़न और पेट की चर्बी कम करने  के उपाय

1. धनिया और नींबू

हरा धनिया प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट है और नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालने का काम करते हैं।

एक बड़ा नींबू और कुछ हरी धनिया की पत्तियां लें। किसी बरतन में नींबू निचोड़ लें और धनिया को बारीक़ काट लें। अब इसमें आधा गिलास पानी मिलाकर मिक्सर में अच्छे से मिक्स कर लें और पिएँ।

इसे ताज़ा बनाकर ही पिएं और बाद में पीने के लिए फ़्रिज़ में कभी न रखें।

धनिया और नींबू के इस जूस को सुबह खाली पेट पिएं और पीने के 30 से 45 मिनट तक कुछ खाएं पिए नहीं। इस उपाय को 5 दिन करें फिर 7 से 10 दिन के लिए छोड़ दें।

वज़न और पेट की चर्बी कम करने के साथ ये ड्रिंक किडनी की सफ़ाई करने और बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करता है।

2. अजवाइन का पानी

जब कभी हमें पेट की बीमारियों का इलाज घरेलू नुस्खे से करना हो तो अजवाइन का नाम सबसे पहले आता है। अजवाइन बॉडी का डाइजेशन अच्छा करने का काम करती है। इसके अलावा अजवाइन का प्रयोग मोटापा कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट पीने से पेट की चर्बी घटने लगती है। ये उपाय करने से बॉडी का मेटाबलिज़्म तेज़ हो जाता है, जिससे वज़न घटाने में हेल्प मिलती है।

25 से 50 ग्राम की मात्रा में अजवाइन लें और रात भर के लिए उसे 1 गिलास पानी में डालकर छोड़ दें। सुबह इस पानी को छान लें और थोड़ा साथ शहद मिलाकर खाली पेट पिएँ।

15 से 20 दिन लगातार इस उपाय को करने से आपको फ़र्क दिखने लगेगा और बढ़िया रिज़ल्ट के लिए 30 से 45 दिन तक लगातार करना होगा।

हर्बल चाय
Herbal tea to lose weight

3. हर्बल चाय

आपने ग्रीन टी, ब्लैक टी और लेमन टी के बारे में तो सुना होगा। ये एक प्रकार की हर्बल चाय होती हैं। जिनमें दूध का प्रयोग नहीं किया जाता है।

ये चाय बॉडी के मेटाबलिज़्म को बूस्ट करने के साथ पाचन क्रिया को भी सुधार देती हैं। वज़न और पेट की चर्बी कम करने के साथ-साथ ये बॉडी को फ़िट और हेल्दी बनाने में भी मदद करती है।

Also Read: Drink Black Tea to Lose Weight

4. सेब का सिरका

एप्पल साइडर विनेगर वज़न कम करने में काफ़ी असरदार है।

3 से 4 दाने सूखी अंजीर लें और इसमें छोटे छोटे छेद कर दें। अब 1 कप एप्पल साइडर विनेगर लें और इसमें अंजीर के दाने डाल दें। ये प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें। रात भर अंजीर को सेब के सिरके में भीगने दें और सुबह इन दानों को कप से निकाल कर चबा चबा के खाएँ।

5 से 6 दिन तक आप पहले वाला सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके बाद बदल दें। 15 से 20 दिन इस तरीके को लगातार करें। इससे बहुत अच्छे रिज़ल्ट देखने को मिलेंगे। आप देखेंगे कि वज़न और पेट की चर्बी कम होने लगी है।

5. जीरे का पानी

रात को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा भिगोकर रखे। सुबह खाली पेट इस पानी में से जीरा निकाल कर चबा चबा कर खाएं और जीरे के पानी को गरम करके उसमें आधा नींबू निचोड़कर चाय की तरह पिएं।

ये उपाय हमारे पेट में जमा फ़ैट को कटता है और शरीर में गंदगी बाहर निकलता है। मोटापा कम करने में ये उपाय चमत्कारिक तरीके से काम करता है। सुबह ये चाय पीने के बाद ब्रेक फ़ास्ट न करें। तेज़ी से पेट कम करने के लिए लंच और डिनर के कुछ देर बाद 1 कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं।

Burn Extra Fat – Top Precautions

अगर आप तेज़ी से वज़न घटाना चाहते हैं तो इन उपायों के साथ कुछ और बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है।

– शरीर की चर्बी बढ़ाने वाली चीज़ें न खाएं।

– खाना खाने के आधे घंटे तक पानी न पिएं।

– चावल, मिठाई, आलू, फास्ट फूड खाने से परहेज़ करें।

– डिनर सोने से दो घंटे से पहले करें।

– मैदे से बनी चीज़े खाने से बचें।

Keywords – Tips to loose weight, Weight loss tips, Pet Ki Charbi Ghatana, Wazan Ghatana, Wajan Ghatana, Motapa Kam Karein, Extra Fat Burn Karein